हेल्प ब्लॉग
हेल्प ब्लॉग में आपका स्वागत है -यह एक स्वास्थ्य सूचना संसाधन है जो आपको हमेशा हेल्प पुस्तकालय के स्वास्थ्य संबंधित विषयों और गतिविधियों में अवगत रखेगा इ HELP पुस्तकालय, दुनिया के सबसे बड़े नि: शुल्क स्वास्थ्य शिक्षा पुस्तकालय है हमारा मकसद एक रोगी को सवस्थ रोगी बनाना हैं!

Tuesday, February 17, 2009

एथलीट का पैर

एथलीट का पैर क्या है ?

एथलीट का पैर एक फंगल इन्फेक्शन है, जो आर्द्र मौसम में पैर की अंगुलियों के बीच होता है । इसे ऐसा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि प्रायः यह खिलाडियों और नमी वाली जगहों पर रहने वालों में अधिक होता है जैसे लॉकर, स्वीमिंग पूल, फौव्वारें आदि ।

यह कैसे होता है ?

यह डर्मेटोफाईट से होता है, जो शरीर के अन्य भागों जैसे - सिर, ऊरूमूल आदि को प्रभावित कर सकता है । अक्सर यह इन्फेक्शन आर्द्रावस्था और नमी से अधिक होता है । जैसे - लम्बे समय तक पैताबे पहनना, अधिक पसीना आना और मधुमेही में अधिक होता है ।यह फंगस प्रायः शरीर के नमी वाले भागों जैसे अँगुलियों के बीच में अधिक होता है फिर भी संक्रमित अंगुलियों से खुजा लेने से यह शरीर में और भी जगह फैल सकता है ।

इसके मुख्य लक्षण क्या हैं ?

* सर्वसाधारण लक्षण अंगुलियों के बीच चिपचिपेपन के साथ खुजली आना ।

* धीरे-धीरे इन्फेक्शन बढ़ने पर फफोले हो जाते हैं और लाल होकर उनकी चमड़ी निकल जाती है और बाद में आने लगती है ।

* साधारण स्वस्थ रोगी में यह थोड़ा या स्थानीय होता है, किन्तु मधुमेही में यह तीव्र हो सकता है ।

इसका निदान कैसे होता है ?

प्रभावित क्षेत्र से डॉक्टर कुरेदता है, जो वेदनाविहीन होता है फिर इसे के ओ एच रसायन के साथ मिलाकर माइक्रोस्कोप से इसमें फंगस को खोजा जाता है । इससे इससे इसका निदान हो जाता है ।

इसका ईलाज कैसे होता है ?

* इन्फेक्शन को उपचार के लिए एंटीफंगल क्रीम या मरहम दिया जाता है ।

* अतिरिक्त उपचार के लिए प्रभावित क्षेत्र को मुदु एंटीसेप्टिक से साफ किया जाता है और अच्छी तरह सुखाया जाता है । एंटीफंगल पाऊडर से भी घाव जल्दी सूखता है और इन्फेक्शन कम होता है ।

* तैराकी को मना, जुराबें न पहनना, खुले मुँह के जूते पहनना या नंगे पैर रखने की सलाह दी जाती है ।

* यह एक संक्रामक रोग है । इसलिए परिवार के अन्य सदस्य जुराबें, शूज, स्लीपर, टॉवेल आपस में उपयोग न करें । इससे इन्फेक्शन फैलता है ।

उपयोगी वेबसाईट

mayoclinic athelets foot articles

medicine net athelets foot articles

medrine plus athelets foot articles

No comments: